क्रम सं. |
मामला क्र. |
याचिकाकर्ता का नाम |
प्रत्यर्थी का नाम |
न्यायालय का नाम |
विषय |
मामले का संक्षेप |
विस्तृत निर्णय |
A1 |
सिविल अपील सं. 5789/2022(SLP (C) No. 1118/2022से उत्पन्न) |
सेंट मैरी एजुकेशन सोसाइटी एवम् अन्य |
राजेन्द्र प्रसाद भार्गव एवम् अन्य |
माननीय उच्चतम न्यायालय |
स्कूल प्रबंधन और उसके कर्मचारियों के बीच सेवा विवाद |
श्री राजेन्द्र प्रसाद भार्गव एक अल्पसंख्यक विद्यालय में प्राचार्य थे जिनकी सेवाएं स्कूल प्रबंधन ने अनुशासनहीनता के आधार पर समाप्त कर दी थी। श्री राजेंद्र प्रसाद ने संविधान के अनुच्छेद 226 के तहत सेवा समाप्ति आदेश के खिलाफ मध्य प्रदेश के माननीय उच्च न्यायालय के समक्ष एक रिट याचिका प्रस्तुत की। माननीय एकल न्यायाधीश ने याचिका को इस प्रतिविरोध के साथ खारिज कर दिया कि रिट याचिका एक निजी संस्थान के खिलाफ अनुच्छेद 226 के तहत समर्थनीय नहीं है। मध्य प्रदेश खंडपीठ के माननीय उच्च न्यायालय ने रिट अपील संख्या 485/2017 में एक विपरीत दृष्टिकोण रखा कि रिट याचिका संविधान के अनुच्छेद 226 के तहत सुनवाई योग्य है। यह मामला भारत के माननीय उच्चतम न्यायालय में पहुंचा, जहां माननीय SCI ने कहा कि चूंकि स्कूल संविधान के अनुच्छेद 12 के तहत 'राज्य' नहीं है, इसलिए संविधान के अनुच्छेद 226 के तहत रिट समर्थनीय नहीं है और एकल न्यायाधीश के दृष्टिकोण को बनाये रखा। |
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A2 |
OA संख्या 3031/2017 |
सुश्री चित्रा यादव |
अध्यक्ष, सीबीएसई एवं यूनियन ऑफ इण्डिया |
केन्द्रीय प्रशासनिक अधिकरण, प्रधान पीठ दिल्ली |
सीबीएसई के साथ भर्ती विवाद |
आवेदक ओबीसी श्रेणी से संबंधित है और सीबीएसई में जूनियर अकाउंटेंट के पद के लिए आवेदन किया। आवेदक 31.05.2015 को लिखित परीक्षा में उपस्थित हुई, जिसमें उसे अर्हता प्राप्त घोषित किया गया और 05.12.2015 को साक्षात्कार में उपस्थित हुई। हालांकि, नियुक्त उम्मीदवारों की सूची में उनका नाम नहीं आया। आवेदक के प्रतिरोध के अनुसार ओबीसी श्रेणी के सभी उम्मीदवारों को हटाने के लिए एक छद्म प्रक्रिया अपनाई गई। आवेदक ने माननीय CAT के समक्ष प्रार्थना की कि वह आवेदक को कनिष्ठ लेखाकार के पद के लिए अन्य नियुक्त उम्मीदवारों के साथ नियुक्ति आदेश जारी करें और नियमों के अनुसार उसके वेतन और अन्य लाभों के संबंध में सभी परिणामिक लाभ, वरिष्ठता, पदोन्नति और वित्तीय लाभ प्रदान करने का निर्देश दें। माननीय के.प्र.अ. ने इसी तरह के मामलों में कई निर्णयों का संदर्भ लेकर कहा कि आवेदक ने चयन समिति की ओर से आवेदक को नौकरी प्रदान किये जाने की उम्मीद करते हुए कभी भी साक्षात्कार से पहले या साक्षात्कार के समय चयन प्रक्रिया के बारे में सवाल नहीं उठाया। इसलिए OA को निरस्त कर दिया गया। |
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A3 |
रिट याचिका (सि) 8552/2012 |
आरुषी गोयल |
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड |
दिल्ली उच्च न्यायालय |
परीक्षा/पुनरीक्षण संबंधी मामला |
वाणिज्य धारा की एक छात्रा मार्च 2017 में प्रत्यर्थी/सीबीएसई द्वारा आयोजित बारहवीं कक्षा की एआईएसएससीई परीक्षा में शामिल हुई थी। प्रत्यर्थी द्वारा 13.09.2017 को किए गए मूल्यांकन की प्रकृति से व्यथित होकर, याचिकाकर्ता ने न्यायालय के समक्ष एक सिविल रिट याचिका संख्या 8552/2017 दाखिल की थी जिसमें प्रत्यर्थी को अर्थशास्त्र और अंग्रेजी (कोर) में उसकी उत्तर पुस्तिकाओं का उचित तरीके से पुनर्मूल्यांकन करने और पुनर्मूल्यांकन के बाद उक्त उत्तर पुस्तिकाओं की एक प्रति प्रदान करने के निर्देश देने की मांग की। माननीय न्यायालय ने याचिका को योग्य न पाते हुए खारिज कर दिया। |
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A4 |
रिट याचिका (सि) 6123/2018 & CM APPL. 23758/2018 |
श्रीमति खजानी देवी एजुकेशन सोसाइटी |
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्डएवम् अन्य |
दिल्ली उच्च न्यायालय |
परीक्षा/अनुचित साधनके प्रयोग संबंधी मामला |
यह मामला स्कूल के कुछ शिक्षकों द्वारा एआईएसएससीई-2018 के प्रश्न पत्र के लीक होने से जुड़ा है। उचित जांच के बाद, बोर्ड ने आदेश दिनांक 09.05.2018 के तहत स्कूल की अनंतिम संबद्धता को वापस लेने का आदेश जारी किया। स्कूल ने सीबीएसई द्वारा अस्थायी संबद्धता वापस लेने के खिलाफ उच्च न्यायालय को अनुरोध किया। माननीय न्यायालय ने अपने आदेश दिनांक 08.01.2019 द्वारा स्कूल की मान्यता रद्द करने के बोर्ड के प्रतिविरोध को स्वीकार कर लिया। |
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A5 |
सिविल अपील सं. 11230/ 2018 (SLP (C) No. 18525 of 2018 से उत्पन्न) |
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्डएवम् अन्य |
टी के रंगराजन व अन्य |
माननीय उच्चतम न्यायालय |
परीक्षा/शैक्षणिक मामला |
याचिकाकर्ताओं की उच्च न्यायालय के समक्ष मुख्य शिकायत यह है कि अंग्रेजी प्रश्नों के तमिल अनुवाद ने उन्हें गुमराह किया। अनुवाद का अर्थ अंग्रेजी के प्रश्नों के समान नहीं था, क्योंकि तमिल में प्रयुक्त कुछ शब्दों का अंग्रेजी से सटीक अनुवाद नहीं किया गया था। इससे गलत उत्तर आए। ऐसा होने से, याचिकाकर्ताओं ने उन सभी छात्रों को 'ग्रेस मार्क्स' देने की प्रार्थना की, जिन्होंने NEET-UG, 2018 की परीक्षा तमिल माध्यम में सभी 49 प्रश्नों के लिए दी थी, जिसमें ऐसी त्रुटियां हुई थीं। सीबीएसई ने समतुल्य कठिनाई के सिद्धांत के रूप में अपनाई गई पद्धति को उचित ठहराया। हाईकोर्ट ने तमिल माध्यम के सभी 49 प्रश्नों के लिए ग्रेस मार्क्स देने का आदेश दिया था। खंड न्यायपीठ ने एकल न्यायाधीश के विचार को बरकरार रखा। भारत के माननीय उच्चतम न्यायालय ने अपने दिनांक 22.11.2018 के आदेश द्वारा उच्च न्यायालय के आदेश को निरस्त कर दिया। |
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A6 |
LPA 289/2018 |
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड |
मीनाक्षी शर्मा व अन्य |
दिल्ली उच्च न्यायालय |
संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मामला |
संयुक्त प्रवेश परीक्षा प्रक्रिया 01.01.2018 को शुरू हुई। 24.04.2018 को प्रश्नों की उत्तर कुंजी प्रकशित हुई जिसको 03 दिनों के भीतर चुनौती दी जा सकती थी। याचिकाकर्ता ने फिजिक्स और केमिस्ट्री सेक्शन के चार उत्तरों पर आपत्ति जताई। याचिकाकर्ता की आपत्तियों को स्वीकार नहीं किया गया। याचिकाकर्ता ने इस प्रतिरोध के साथ उच्च न्यायालय में WP 5157/2018 दाखिल किया कि उसके द्वारा प्राप्त विशेषज्ञ सलाह के अनुसार उसके मामले में प्रश्नों के चार विकल्पों के संबंध में अंक गलतदिये गये। माननीय उच्च न्यायालय ने याचिकाकर्ता को परीक्षा में उपस्थित होने की सशर्तअनुमति दीकिउपस्थिति याचिका के परिणाम के अधीन रहेगी। बोर्ड ने इस आदेश को खंड न्यायपीठ के समक्ष चुनौती दी जिसके तहत खंड न्यायपीठ ने आदेश दिनांक 18.05.2018 के तहत WP 5157/2018 में एकल न्यायाधीश के आदेश को खारिज कर दिया। |
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A7 |
रिट याचिका (सि) 4454/2017 |
ट्रिनिटी अकादमी |
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्डएवम् अन्य |
दिल्ली उच्च न्यायालय |
संबद्धता से संबंधित मामला |
याचिकाकर्ता एक स्कूल है जो सीबीएसई से संबद्धता चाहता है। याचिकाकर्ता स्कूल ने संबद्धता के लिए जुलाई, 2014 में ऑनलाइन आवेदन किया था। याचिकाकर्ता को एनसीएमईआई अधिनियम 2004 की धारा 2(जी) के तहत 16.11.2016 को अल्पसंख्यक शैक्षणिक संस्थान घोषित किया गया था। 27.12.2016 को संबद्धता की मांग करने वाले याचिकाकर्ता के आवेदन को राज्य सरकार द्वारा जारी की जाने वाली एनओसी के अभाव में सीबीएसई द्वारा अस्वीकार कर दिया गया था। याचिकाकर्ता स्कूल का कहना था कि एनसीएमईआई के दिनांक 18.01.2017 के आदेश के अनुसरण में याचिकाकर्ता स्कूल द्वारा एनसीएमईआई अधिनियम की धारा 12ए के साथ पठित धारा 10(3) के तहत दिनांक 09.02.2017 को एक अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त किया गया था, जिसे प्रत्यक्षदर्शी को विधिवत अग्रेषित किया गया था लेकिन उस पर विचार नहीं किया गया। उच्च न्यायालय ने याचिकाकर्ता पर लागत के साथ याचिका को खारिज कर दिया और कहा कि NCMEI अधिनियम 'विश्वविद्यालय' पर लागू होता है जबकि याचिकाकर्ता एक स्कूल है। |
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A8 |
रिट याचिका (सि)2891 of 2016 (O&M) |
प्रिया मान |
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग व केमाशिबो |
पंजाब एवम् हरियाणा उच्च न्यायालय, चंडीगढ़ |
यूजीसी-नेट परीक्षा/शैक्षणिक मामला |
सीबीएसई ने सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए 28.12.2014 को यूजीसी-नेट 2014 का आयोजन किया। याचिकाकर्ता ने इस रिट याचिका के माध्यम से दिनांक 30.12.2015 की परिशोधित उत्तर कुंजी में चार प्रश्नों के उत्तरों को चुनौती दी और सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति की पात्रता के लिए अपने परिणाम को 'अर्हता प्राप्त' घोषित करने की प्रार्थना की। याचिकाकर्ता ने केवल कुछ किताबों पर भरोसा किया है न कि विशेषज्ञ रिपोर्ट पर। माननीय उच्च न्यायालय ने योग्य न पाए जाने पर रिट याचिका को खारिज कर दिया। |
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A9 |
सिविल अपील संख्या 4908/2006 |
सुनील ओरांव (अवयस्क) अभिभावकों के माध्यम से व अन्य |
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्डएवम् अन्य |
माननीय उच्चतम न्यायालय |
परीक्षा/संबद्धता से संबंधित मामला |
यह रिट अपील 1 मार्च, 2006 को आयोजित होने वाली परीक्षा में शामिल होने के लिए कैंब्रिज स्कूल, टाटीसिलवाई, रांची के दसवीं कक्षा के 159 छात्रों और बारहवीं कक्षा के 121 छात्रों से संबंधित है। प्रारंभ में विद्वत् एकल न्यायाधीश ने रिट याचिका को इस आधार पर खारिज कर दिया कि स्कूल सीबीएसई से संबद्ध नहीं था और इसलिए, मांगा गया कोई निर्देश नहीं दिया जा सकता था। विद्वत् एकल न्यायाधीश के निर्णय से क्षुब्ध होकर, पत्र पेटेंट के खंड 10 के तहत अपील दाखिल की गई है और उसी विचार का समर्थन किया गया था। इसके बाद भारतीय उच्चतम न्यायालय के समक्ष रिट अपील इस दृष्टि से दाखिल की गई थी कि बिना किसी गलती के, लगभग 300 छात्रों के शैक्षणिक करियर को खतरे में डाला जा रहा है। माननीय उच्चतम न्यायालय ने रिट अपील को खारिज कर दिया और कहा कि अंततः अंतिम पीड़ित निर्दोष छात्र हैं, लेकिन यह अपीलकर्ता को राहत देने का आधार नहीं हो सकता है। |
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A10 |
सिविल अपील सं. 3905/ 2011 (अन्य संबद्ध मामलों सहित) |
जिज्ञा यादव (अवयस्क) अभिभावक/पिता श्री हरि सिंह के माध्यम से |
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एवम् अन्य |
माननीय उच्चतम न्यायालय |
सीबीएसई दस्तावेजों में त्रुटि/परिवर्तन से संबंधी मामले |
विभिन्न छात्रों ने अपने नाम, जन्म तिथि आदि को बदलने/संशोधित करने के अनुरोध के साथ विभिन्न उच्च न्यायालयों को निवेदन किया, जिसके असमान परिणाम सामने आए और समूह में अपीलें भारत के माननीय उच्चतम न्यायालय के समक्ष दाखिल की गईं। भारत के उच्चतम न्यायालय ने विस्तृत विश्लेषण के माध्यम से उम्मीदवार का नाम, माता-पिता का नाम और जन्म तिथि को बदलने/सुधार करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए। |
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A11 |
सिविल अपील सं. 7024/ 2011 |
सचिव, ऑल इण्डिया प्री-मेडिकल/प्री-डेंटल एक्जामिनेशन, सीबीएसई व अन्य |
खुशबू श्रीवास्तव व अन्य |
माननीय उच्चतम न्यायालय |
उत्तरपुस्तिकाओं के पुनःजाँच, पुनः मूल्यांकन संबंधी मामला |
सीबीएसई द्वारा आयोजित एआईपीएमटी की उत्तर पुस्तिकाओं की पुनः जांच/पुनर्मूल्यांकन का कोई प्रावधान नहीं होने से व्यथित प्रत्यर्थी द्वारा मामला दाखिल किया गया था। प्रत्यर्थी ने माननीय न्यायालय से सीबीएसई को उसकी उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन करने और अंकों का पुनः योग करने और परिणाम प्रकाशित करने का निर्देश देने की मांग की। माननीय उच्चतम न्यायालय ने बोर्ड के पक्ष में याचिका खारिज कर दी। |
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A12 |
सिविल अपील सं. 4971/2022 @ SLP (C) No. 11651/2021 |
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्डएवम् अन्य |
केशव नारायण व अन्य |
माननीय उच्चतम न्यायालय |
उत्तरपुस्तिकाओं के पुनःजाँच/पुनः मूल्यांकन संबंधी मामला |
माननीय उच्च न्यायालय पटना में के न्यायालय के समक्ष पुनर्मूल्यांकन के लिए सीबीएसई के कार्य रीतियों का पालन किए बिना उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन का मामला दायर किया गया था। भारत के माननीय उच्चतम न्यायालय ने बोर्ड के पक्ष में सिविल अपील की अनुमति दी और एकल न्यायाधीश और खंड न्यायपीठ के आदेश को अपास्त कर दिया और बोर्ड के इस विचार को बरकरार रखा कि 33 लाख उम्मीदवार परीक्षा देते हैं और यदि इस प्रक्रिया का सख्ती से पालन नहीं किया जाता है, पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया अपने आप में अव्यवहार्य हो जाएगी। |
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A13 |
रिट याचिका (सि) 522/2021 |
ममता शर्मा |
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड |
माननीय उच्चतम न्यायालय |
कोविड महामारी से व्युत्पन्न परिस्थितियों में परीक्षा के संचालन से संबंधी मामला |
भारत के माननीय उच्चतम न्यायालय ने अपने आदेश दिनांक 17.06.2021 द्वारा बारहवीं कक्षा की परीक्षा 2020-2021 के लिए अंकन योजना के लिए बोर्ड की नीति को मंजूरी दी और अपने आदेश दिनांक 22-06-2021 द्वारा परीक्षा आयोजित करने की दलील को खारिज कर दिया और यह बरकरार रखा कि बोर्ड एक स्वायत्त निकाय है और परीक्षा आयोजित करने या न करने का तरीका तय करने के लिए स्वतंत्र है। बोर्ड के लिए बाध्यता नहीं है कि अन्य बोर्डों द्वारा अपनाए गए निर्णय को माना जाये। |
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A14 |
2024 DoJ का WP (C) नंबर 3578: 16 अप्रैल, 2024 |
रेवंत अहलावत |
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड |
दिल्ली उच्च न्यायालय नई दिल्ली |
जन्मतिथि में सुधार |
इस रिट याचिका के माध्यम से, याचिकाकर्ता ने अपनी जन्मतिथि 14.09.2000 (जैसा कि माध्यमिक विद्यालय परीक्षा प्रमाणपत्र में दर्ज है) से 14.09.1999 तक सुधारने की मांग की है। याचिकाकर्ता का दावा था कि उसका मूल जन्म प्रमाणपत्र एक कार चोरी में खो गया था। याचिकाकर्ता के पिता ने जीएनसीटीडी में नए जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया था। नये जन्म प्रमाण पत्र में जन्मतिथि 14.09.2000 अंकित थी। इसके बाद, याचिकाकर्ता ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी से स्नातक किया और 2021-22 में भारतीय सैन्य अकादमी में शामिल हो गया। याचिकाकर्ता ने पासपोर्ट सेवा केंद्र, पुणे का दौरा किया, जहां उसे पता चला कि उसके नाम पर 14.09.1999 जन्मतिथि के साथ एक पासपोर्ट पहले ही जारी किया जा चुका है। इसके बाद, याचिकाकर्ता ने दिल्ली नगर निगम की वेबसाइट पर जाकर एक मूल 'सही, जन्म प्रमाण पत्र' प्राप्त किया। इसके आधार पर दूसरे जन्म प्रमाण पत्र में अपनी जन्मतिथि में सुधार की मांग की। माननीय न्यायालय ने मामले पर फैसला सुनाते हुए निम्नलिखित टिप्पणी के साथ WP को खारिज कर दिया: (ए) याचिकाकर्ता ने न तो स्कूल से संपर्क किया और न ही उसे डब्ल्यूपी में एक पक्ष के रूप में शामिल किया; (बी) सीबीएसई द्वारा निर्दिष्ट सीमा अवधि; (सी) याचिकाकर्ता के दो जन्म प्रमाण पत्र, दोनों सरकारी अधिकारियों द्वारा जारी किए गए; (डी) अपने मामले का समर्थन करने के लिए अन्य सार्वजनिक दस्तावेजों का गैर-उत्पादन इसके अलावा, इस फैसले के पैरा 12 में उच्च न्यायालय ने जिग्या यादव मामले में फैसले को लागू करने के लिए 1 वर्ष की अवधि (सीबीएसई द्वारा निर्धारित) को पवित्र माना है। |
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