सी.बी.एस.ई की पहल |
प्रधानाचार्यों से सी.बी.एस.ई की अपेक्षा |
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प्रारंभिक स्तर पर अधिगम परिणाम (15.7 MB) | शिक्षण-अधिगम तथा मूल्यांकन हेतु एल.ओ. को अपनाएं |
शैक्षणिक दृष्टि से नेता(लीडर) के रूप में प्रधानाचार्य | विद्यालय के प्रधानाचार्य की अपने विद्यालयों के प्रमुख(हेड) तथा शैक्षणिक दृष्टि से लीडर के रूप में शिक्षण-अधिगम पारिस्थितिकी तंत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका है। |
शैक्षणिक दृष्टि से वार्षिक योजना | शैक्षणिक दृष्टि से विद्यालय की वार्षिक योजना विकसित की जाए। परिपत्र संख्या : Acad-15/2019, दिनांकित 09.03.2019 द्वारा और परिपत्र संख्या : Acad-49/2019, दिनांकित 05.09.2019 द्वारा साझा किए गए शैक्षणिक दृष्टि से वार्षिक योजना हेतु सुझावात्मक दिशा-निर्देशों को को अधिसूचित किया गया। शैक्षणिक दृष्टि से योजना तैयार करें और इसे लागू करें । |
शिक्षा शास्त्र (पेडॅगोजि) में कला(आर्ट्स) का एकीकरण | परिपत्र संख्या : Acad-12/2019, दिनांकित 8 मार्च, 2019 द्वारा शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया सहित एकीकृत कला (आर्ट्स) |
अनिवार्य कला (आर्ट्स) शिक्षा | समय सारणी में प्रत्येक कक्षा और सेक्शन हेतु प्रति सप्ताह न्यूनतम दो पीरियड्स सुनिश्चित करें । |
पाक(केलिनरि) विषयक कला | सुनिश्चित करें कि यह कला शिक्षा समय सारणी का हिस्सा है। |
अनुभवात्मक शिक्षा शास्त्र | अनुभवात्मक अधिगम को अपनाएं और अन्य नवीन शिक्षाशास्त्र को बढ़वा दें । |
अनिवार्य स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा | समय सारणी में इसके लिए प्रत्येक कक्षा/सेक्शन हेतु प्रतिदिन कम से कम एक पीरियड रखें। |
सी.बी.एस.ई हैंडबुक और मैनुअल | कई विषयों पर बोर्ड द्वारा हैंडबुक और मैनुअल तैयार किए गए जो http://cbseacademic.nic.in/manual.html पर उपलब्ध हैं। विद्यालय में सभी हितधारकों हेतु उनका उचित प्रसार सुनिश्चित करें। इन हैंडबुक पर चर्चा की व्यवस्था करें। |
प्रधानाचार्य और प्रबंधक द्वारा घोषणा के साथ में वेबसाइट पर निर्धारित पाठ्य पुस्तकों की सूची प्रदर्शित करें | यह प्रत्येक शैक्षणिक सत्र के प्रारंभ से पहले किया जाना चाहिए। |
सी.बी.एस.ई की पहल |
प्रधानाचार्यों से सी.बी.एस.ई की अपेक्षा |
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बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्रों के पैटर्न में बदलाव | उम्मीदवारों को बोर्ड परीक्षा से संबंधित सभी सुधारों/बदलावों से अवगत कराया जाना चाहिए। |
ए.आई.एस.एस.ई हेतु दो स्तर की गणित (अधिसूचित परिपत्र संख्या : Acad-03, दिनांकित 10.01.2019 और पूछे जाने वाले प्रश्न (एफ.ए.क्यू)) (112 KB) | उम्मीदवारों और माता-पिता को एस.क्यू.पी.एस सहित इससे संबंधित सभी घटनाओं से अवगत कराया जाना चाहिए, ताकि वे एल.ओ.सी. पंजीकरण के दौरान आवेदन करते समय निर्णय ले सकें। |
आंतरिक मूल्यांकन – पोर्टफोलियो | पाठ्यचर्या (करिकुलम) दिशानिर्देशों के अनुसार विद्यार्थियों द्वारा विकसित किए जाने वाले फोर्टफोलियो |
आंतरिक मूल्यांकन – अंकों को अपलोड करना | सही अंक अपलोड करना सुनिश्चित करें । निर्धारित समय-सीमा के भीतर अंकों को अपलोड करना सुनिश्चित करें। |
प्रायोगिक(प्रैक्टिकल) परीक्षा | प्रायोगिक (प्रैक्टिकल) परीक्षाएं जनवरी/फरवरी के महीने में आयोजित करें। उम्मीदवारों को बोर्ड परीक्षा से संबंधित सभी सुधारों/बदलावों से अवगत कराया जाना चाहिए। |
अतिरिक्त विषय के लिए अनुमति (अधिसूचित परिपत्र संख्या :Coord/Ros/2019, दिनांकित 06.5.2019) | विद्यालयों को पालन करना है |
अतिरिक्त विद्यार्थियों के लिए अनुमति (अधिसूचित परिपत्र संख्या : Coord/SO Ptg/LOC/2019, दिनांकित 05.4.2019) | विद्यालयों को पालन करना है |
नमूना(सैंपल) प्रश्न पत्र | परिवर्तित परीक्षा पेपर पैटर्न को दर्शाने वाले सभी विषयों के लिए एस.क्यू.पी.एस को सी.बी.एस.ई की वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। उम्मीदवारों को एस.क्यू.पी. के बारे में जानकारी दी जानी चाहिए। लिंक : नमूना(सैंपल) पत्र अंकन योजना |
परीक्षा का समय निर्धारण (शेड्यूलिंग) | छोटे विषयों के लिए बोर्ड परीक्षा फरवरी के मध्य से शुरू होगी और सभी प्रमुख (मेजॅर) विषयों के लिए प्रत्येक वर्ष मार्च के प्रथम कार्य दिवस से शुरू होगी। सटीक शेड्यूल अधिसूचित किया जाएगा। उम्मीदवारों को बोर्ड परीक्षा से संबंधित सभी सुधारों/बदलावों से अवगत कराया जाना चाहिए। |
विद्यालय की वेबसाइट पर सभी जारी किए गए स्थानांतरण प्रमाण पत्रों की प्रतियां अपलोड करें | यह सामान्य रूप से बोर्ड के लिए आवश्यक है और एल.ओ.सी. के पहले अथवा बाद में होने वाले सभी स्थानांतरण के दस्तावेजी साक्ष्य प्राप्त करने हेतु कृपया परिपत्र संख्या: CBSE/TC/Uploading/2018, दिनांकित 01.10.2018 को देखें। यह उसी दिन अद्यतन किया जाना चाहिए जब स्थानांतरण प्रमाणपत्र जारी किया गया हो। |
अध्ययन की योजना : विषयों का संयोजन(कॅम्बीनेशन)(अधिसूचित परिपत्र संख्या: CBSE/LOC/112509,दिनांकित 02.08.2019) | विद्यालयों को पालन करना है |
सी.डब्ल्यु.एस.एन सुविधा(फेसिलिटेशन) (सी.बी.एस.ई के परिपत्र संख्या: CBSE/Coord/2019, दिनांकित 12.04.2019 द्वारा अधिसूचित) | उम्मीदवारों और माता-पिता को इससे संबंधित सभी सुधारों/बदलावों से अवगत कराया जाना चाहिए। उन्हें निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए। |
सी.बी.एस.ई की पहल |
प्रधानाचार्यों से सी.बी.एस.ई की अपेक्षा |
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नये कौशल विषय (सी.बी.एस.ई के परिपत्र संख्या:Acad-14/2019,दिनांकित 09.03.2019 द्वारा अधिसूचित) | विद्यार्थियों को सूचित करें। |
क्यू.पी. पैटर्न में बदलाव (सी.बी.एस.ई के परिपत्र संख्या : 29, दिनांकित 27.09.2018 द्वारा अधिसूचित) | पैटर्न के बदलाव के बारे में विद्यार्थियों को सूचित करें। |
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प्रधानाचार्यों से सी.बी.एस.ई की अपेक्षा |
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सी.बी.एस.ई हेरिटेज इंडिया प्रश्नोत्तरी (क्विज) (परिपत्र संख्या :Acad. 45, दिनांकित 28.08.2019 द्वारा अधिसूचित) | विद्यार्थियों को गतिविधियों के बारे में सूचित करें और उन्हें इसमें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें। |
सी.बी.एस.ई क्लस्टर, जोनल और राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताएं(सी.बी.एस.ई के परिपत्र संख्या :Acad. 29/2019, दिनांकित 30.05.2019 द्वारा अधिसूचित) | विद्यार्थियों को गतिविधियों के बारे में सूचित करें और उन्हें इसमें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें। |
सी.बी.एस.ई अभिव्यक्ति शृंखला(एक्सप्रेसन सिरीज) (सी.बी.एस.ई के परिपत्र संख्या :Acad-37, दिनांकित 16.08.2019 द्वारा ) | विद्यार्थियों को गतिविधियों के बारे में सूचित करें और उन्हें इसमें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें। |
सी.बी.एस.ई विज्ञान प्रदर्शनी/मेला (परिपत्र संख्या :Acad-53, दिनांकित 17.09.2019 द्वारा अधिसूचित, नवंबर 2019 – जनवरी 2020 में आयोजित किया जाएगा) | विद्यार्थियों को गतिविधियों के बारे में सूचित करें और उन्हें इसमें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें। |
कला(आर्ट्स) प्रदर्शनी (दिसंबर, 2019-जनवरी, 2020 में आयोजित किया जाना है। अधिसूचना की तैयारी चल रही है।) | विद्यार्थियों को गतिविधियों के बारे में सूचित करें और उन्हें इसमें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें। |
सी.बी.एस.ई कहानी सुनाओ(स्टोरी टेलिंग) प्रतियोगिता (परिपत्र संख्या :Acad-70, दिनांकित 08.11.2019 द्वारा अधिसूचित) | विद्यार्थियों को गतिविधियों के बारे में सूचित करें और उन्हें इसमें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें। |
विज्ञान संवर्धन परीक्षा(साइंस प्रमोशन टेस्ट) | विद्यार्थियों को सूचित करें कि यह जनवरी-फरवरी, 2020 के महीने में आयोजित किया जाना है। |
आर्यभट्ट गणित चुनौती (परिपत्र संख्या :Acad-62, दिनांकित 30.10.2019 द्वारा अधिसूचित) | विद्यार्थियों को गतिविधियों के बारे में सूचित करें और उन्हें इसमें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें। |
सी.बी.एस.ई पठन(रीडिंग) चुनौती | विद्यार्थियों को सूचित करें कि यह दिसंबर, 2019-जनवरी, 2020 के महीने में आयोजित किया जाना है। |
फिट इंडिया सप्ताह (परिपत्र संख्या :Acad-71, 20 नवंबर, 2019 द्वारा अधिसूचित) | विद्यार्थियों को गतिविधियों के बारे में सूचित करें और उन्हें इसमें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें। |
एक भारत श्रेष्ठ भारत संबंधी गतिविधियां | विद्यार्थियों को गतिविधियों के बारे में सूचित करें और उन्हें इसमें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें। |
सी.बी.एस.ई की पहल |
प्रधानाचार्यों से सी.बी.एस.ई की अपेक्षा |
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शिक्षकों का अनिवार्य आंतरिक (इन-हाउस) प्रशिक्षण - 3 दिन i. यह परिपत्र संख्या : 13/2019, दिनांकित 09.03.2019 द्वारा अधिसूचित |
इसे शैक्षिक सत्र 2019-20 से अनिवार्य किया गया है और इसे दस्तावेजी साक्ष्य में दर्शाया जाना चाहिए। |
सी.ओ.ई.एस के सहयोग से शिक्षकों को 2 दिनों का अनिवार्य प्रशिक्षण i. यह परिपत्र संख्या : 13/2019, दिनांकित 09.03.2019 द्वारा अधिसूचित |
इसे शैक्षिक सत्र 2019-20 से अनिवार्य किया गया है और इसे दस्तावेजी साक्ष्य में दर्शाया जाना चाहिए। |
प्रधानाचार्यों का 2 दिनों का अनिवार्य प्रशिक्षण i. यह परिपत्र संख्या : 13/2019, दिनांकित 09.03.2019 द्वारा अधिसूचित |
इसे शैक्षिक सत्र 2019-20 से अनिवार्य किया गया है और इसे दस्तावेजी साक्ष्य में दर्शाया जाना चाहिए। |
प्रत्येक तीन वर्षों में एक बार विद्यालय में सभी शिक्षकों का पूर्णकालिक 5 दिनों का अनिवार्य प्रशिक्षण i. यह परिपत्र संख्या : 13/2019, दिनांकित 09.03.2019 द्वारा अधिसूचित |
इसे शैक्षिक सत्र 2019-20 से अनिवार्य किया गया है और इसे दस्तावेजी साक्ष्य में दर्शाया जाना चाहिए। |
वर्ष 2019-20 में शिक्षकों के प्रशिक्षण हेतु अनिवार्य विषयवस्तु(थीम) i. सी.बी.एस.ई के परिपत्र संख्या : 13, दिनांकित 09.03.2019 द्वारा इसे “प्रायोगिक शिक्षा और अभिनव शिक्षाशास्त्र” के रूप में अधिसूचित किया गया है। |
प्रधानाचार्य को वर्ष की विषयवस्तु (थीम) पर सभी शिक्षकों के आंतरिक (इन-हाउस) प्रशिक्षण की व्यवस्था करनी होगी और अक्तूबर,2019 तक प्रशिक्षण पूरा करना होगा। |
सी.बी.एस.ई शिक्षा वाणी – एक पॉडकास्ट ऐप i. सी.बी.एस.ई के परिपत्र संख्या : Acad-18, दिनांकित 18.03.2019 द्वारा इसे अधिसूचित किया गया है। ii. इस पॉडकास्ट का उपयोग बड़े पैमाने पर शिक्षकों की क्षमता निर्माण के लिए किया जाएगा। |
विद्यालयों के प्रधानाचार्यों और शिक्षकों को विद्यालयी शिक्षा संबंधी विभिन्न विषयों पर ऑडियों में योगदान करने हेतु आमंत्रित किया जाता है और उन्हें cbsepodcast@gmail.com पर भेजा जाता है। चयनित आडियों को पॉडकास्ट किया जाएगा। |
नेतृत्व(लीड) करने के लिए अधिगम (लर्निंग) के हब के अग्रणी सहकर्ता (लीड कोलैबोरेटर) i. सी.बी.एस.ई की अधिसूचना संख्या : CBSE/Acad/JS(AHA)/2019, दिनांकित 23.05.2019 तथा दिनांकित 22.07.2019 द्वारा अधिसूचित की गई । |
अग्रणी सहकर्ता (लीड कोलैबोरेटर) विद्यालय के प्रधानाचार्य अन्य हब सदस्यों सहित परिपत्र के अनुसार गतिविधियां करने हेतु जिम्मेदार होंगे। |
अधिगम (लर्निंग) के हब के सदस्य विद्यालय i. अधिसूचना द्वारा वर्ष 2019-20 में गतिविधियां : सी.बी.एस.ई. विद्यालयों हेतु एक रेडी रेकॅनर सी.बी.एस.ई. का CBSE/Acad/JS(AHA)/2019, दिनांकित 23.05.2019, इसे अधिसूचित किया गया। |
अग्रणी सहकर्ता (लीड कोलैबोरेटर) विद्यालय के प्रधानाचार्य अन्य हब सदस्यों सहित परिपत्र के अनुसार गतिविधियां करने हेतु जिम्मेदार होंगे। |
पाठ्यक्रमों का सार-संग्रह(कॉम्पेडिअॅम) i. सी.बी.एस.ई की प्रेस प्रकाशनी(रिलीज), दिनांकित 19.03.2019 द्वारा इसे अधिसूचित किया गया । (553 KB) |
उम्मीदवारों और माता-पिता को उनकी समझ और अध्ययन के लिए इसकी ई-प्रतियां दी जानी चाहिए। |
सी.बी.एस.ई की पहल |
प्रधानाचार्यों से सी.बी.एस.ई की अपेक्षा |
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परिसर में पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना और जागरूकता का सृजन करना | i. परिसर में संरक्षण को बढ़ावा देने और जागरूकता उत्पन्न करने हेतु सभी संभव कार्रवाई की जा सकती है। |
सी.बी.एस.ई की पहल |
प्रधानाचार्यों से सी.बी.एस.ई की अपेक्षा |
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आवश्यकताओं के अनुसार सुरक्षित पेयजल, अग्नि सुरक्षा, भवन सुरक्षा प्रमाण पत्र, लिफ्ट (ऐलिवेटर) सुरक्षा, स्वास्थ्य और स्वच्छता प्रमाण पत्र इत्यादि के लिए प्रमाणन को अद्यतन करना | विद्यालय परिसर में विद्यार्थियों की सुरक्षा पर प्रभाव डालने वाले सभी प्रमाणपत्रों को समय-समय पर अद्यतन किया जाना सुनिश्चित करें। |
शिक्षकों के सेवा रिकॉर्ड को बनाए रखना और फाइल करना | सुनिश्चित करें कि सभी दस्तावेज जैसे नियुक्ति पत्र, सेवा रिकॉर्ड पूर्ण हैं। |
विद्यालय की वेबसाइट | प्रत्येक संबद्ध विद्यालय अपनी स्वयं की वेबसाइट विकसित करेगा जिसमें संबद्धता की स्थिति, आधारिक संरचना का विवरण, योग्यता सहित शिक्षकों का विवरण, विद्यार्थियों की संख्या, डाक पता तथा ई-मेल, टेलीफोन नंबर, जारी किए गए स्थानांतरण प्रमाणपत्र की प्रतियां इत्यादि जैसी व्यापक जानकारी होगी जिसे समय-समय पर बोर्ड द्वारा निर्देशित किया जा सकता है। जो वेबसाइट बनाई गई है, उसमें शुल्क संबंधी जानकारी भी होनी चाहिए। इसे पूरे वर्ष अद्यतन रखें। |
ओ.ए.एस.आई.एस पर वार्षिक ई-रिटर्न अपलोड करना | सुनिश्चित करें कि यह प्रत्येक वर्ष पोर्टल पर सूचना(नोटिस) द्वारा निर्दिष्ट तिथि के अनुसार किया जाता है। |
वेबसाइट पर विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट अपलोड करना | र्षिक रिपोर्ट करें जिसमें नाम, डाक पता तथा ई-मेल, टेलीफोन नंबर, संबद्धता की स्थिति, संबद्धता की अवधि, आधारिक संरचना का विवरण, शैक्षणिक कैलेंडर, योग्यता सहित शिक्षकों का विवरण, शिक्षकों के प्रशिक्षण का विवरण, शैक्षणिक उपलब्धियां, पर्यावरण शिक्षा के क्षेत्र में किए गए सभी प्रयासों पर आलेख, खेल उपलब्धियां, नवप्रवर्तनों, समग्र परीक्षा परिणाम, पी.टी.ए गतिविधियां, महत्वपूर्ण एस.एम.सी निर्णय, विद्यार्थियों की संख्या इत्यादि सहित व्यापक जानकारी निहित हो उसे 15 सितंबर, 2019 को अथवा उससे पहले विद्यालय की वेबसाइट पर पोस्ट करें। |
विद्यालय की आवधिक सुरक्षा लेखापरीक्षा (ऑडिट) | यह प्रधानाचार्य की एक गैर-परक्राम्य(नॉन-निगोसिएबल) जिम्मेदारी है। |